akbar birbal

15 Best Ever Akbar Birbal Stories In Hindi 2021

akbar birbal stories in hindi गर्मियों के दिन थे, अकबर अपने दरबार में राज्य से संबंधित कुछ जरूरी विषयों पर अपने मंत्रियों के साथ विचार विमर्श कर रहे थे । इतने में एक निर्धन व्यक्ति दौड़ता हुआ आता है और सम्राट से न्याय की मांग करता है । वह रोते हुए कहता है महाराज ! मेरे मालिक ने मेरे हिस्से के सोने के सिक्के हड़प लिए है, कृपया मेरे सिक्के वापस दिलाकर न्याय करें ।

akbar birbal stories in hindi
akbar birbal stories in hindi/dainik pathak

यह सुनकर सम्राट king ने गुस्से में सैनिकों को आदेश दिया कि इसके मालिक को बुलाया जाए और दरबार में पेश किया जाए । सैनिकों ने उसके मालिक को महाराज के सामने हाजिर किया ।

महाराज ने गंभीर स्वर में पूछा ” क्या तुमने सचमुच इसके सोने के सिक्के हड़प लिए हैं ? मालिक बोला नहीं महाराज ! यह एक नंबर का धोखेबाज है, सरासर झूठ बोल रहा है । akbar birbal stories in hindi

akbar birbal stories in hindi इस पर गरीब आदमी बोला, ” पिछले कल हम दोनों किसी काम से बाजार गए थे और रास्ते में एक पेड़ के नीचे हमें एक पोटली मिली जिसमें सोने के 4 सिक्के थे । akbar birbal stories उसे देख कर हम दोनों को लालच आ गया और मालिक ने मुझसे कहा कि अगर तू किसी को यह बात नहीं बताएगा तो मैं तुझे एक सोने का सिक्का दे दूंगा लेकिन जैसे ही हम घर वापस पहुंचे मालिक मुझे मेरे हिस्से का एक सिक्का देने में आनाकानी करने लगा और चारों सिक्के स्वयं ही हड़प गया ।

akbar birbal stories मालिक नौकर को चुप करते हुए बोला, नालायक जिसका नमक खाता है उसी पर इल्जाम लगाता है । akbar birbal मालिक बोला महाराज ! मैंने 3 लोगों के सामने इसे सिक्के राजकोष में जमा करने के लिए दिए थे परंतु अपने लालच के कारण इसने सिक्के राजकोष में जमा नहीं करवाए और पकड़े जाने के डर से मुझ पर ही इल्जाम लगा रहा है । यह सुनकर महाराज दुविधा में पड़ गए कि आखिर कौन सच बोल रहा है और कौन झूठ ? इस पर महाराज ने मालिक से कहा तुमने जिनके सामने इसे सिक्के दिए थे, उन्हें दरबार में पेश किया जाए । akbar birbal stories in hindi

akbar birbal stories in hindi तीनों गवाहों को महाराज के सामने लाया गया, तीनों ने एक जवाब दिया हां ! इन्होंने हमारे सामने ही इस नौकर को सिक्के दिए थे । यह सुनकर कुछ दरबारी और मंत्री बोल पड़े, सत्य सामने आ ही गया । यह मालिक ही सच बोल रहा है और वह गरीब आदमी झूठ बोल रहा है । महाराज ने बीरबल की तरफ देखा, बीरबल बोला तीनों गवाहों को एक-एक करके मेरे पास बुलाया जाए ।

एक-एक करके तीनों बीरबल के पास आए । akbar birbal stories in hindi बीरबल ने तीनों से एक ही सवाल पूछा, “सोने के सिक्के गोल थे या चौरस और किस रंग की पोटली में रखे थे ? पहला गवाह बोला, सरकार सिक्के तो मैंने नहीं देखे किंतु पोटली लाल रंग की थी । दूसरा गवाह बोला हरे रंग की पोटली थी और सिक्के गोल थे । तीसरा गवाह बोला काले रंग की पोटली थी और सिक्के मैंने नहीं देखे । इसके बाद तीनों को एक साथ बीरबल ने अपने पास बुलाया और पूछा जब उस नौकर को सिक्के दिए जा रहे थे तब तुम तीनों क्या वहीं पर खड़े थे ? इस पर तीनों बोले जी सरकार हम वहीं पर खड़े थे ।

akbar birbal stories in hindi बीरबल बोले एक ही रंग की पोटली अलग-अलग रंग कि कैसे दिखाई पड़ी । यह सुनकर वे तीनों घबरा गए । महाराज अकबर ने गुस्से में कहा, “सच सच बताओ वरना तुम लोगों को मृत्यु दंड दिया जाएगा । ” अब तीनों बोल पड़े महाराज हम भी इस मालिक के यहां नौकर है इसने ही हमें झूठी गवाही देने के लिए कहा था ।
अगर हम गवाही ना देते तो यह हमें नौकरी से निकाल देता । हमें माफ कर दीजिए, और हमारे साथ न्याय कीजिए । यह सुनकर अकबर ने मालिक को कठोर दंड लगाया और सभी नौकर को छोड़ दिया । बीरबल की बुद्धिमता के लिए भारी ईनाम भी दिया । akbar birbal stories in hindi

akbar birbal, akbar birbal stories in hindi, akbar birbal stories

2 thoughts on “15 Best Ever Akbar Birbal Stories In Hindi 2021”

  1. Pingback: #1 Best Horror Stories In Hindi 2021 - Dainik-Pathak-Hindi

  2. Pingback: 10 Best Moral Stories In Hindi 2021 - Dainik Pathak - Hindi Stories

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *